फ्रेंचाइजी खरीदने से पहले फ्रेंचाइज़र से पूछने वाले सवाल

फ्रेंचाइजी खरीदने से पहले फ्रेंचाइज़र से पूछने वाले सवाल– एक फ्रैंचाइज़ी खरीदने से आपको एक सफल व्यवसाय स्वामी होने के अपने सपने को साकार करने में मदद मिलेगी। दूसरी ओर, फ्रैंचाइज़ी खरीदना एक कठिन उपक्रम है। फ्रैंचाइज़ी खरीदते समय विचार करने के लिए यहां कुछ प्रमुख कारक दिए गए हैं। फ्रैंचाइज़िंग न्यूनतम जोखिम वाला एक आजमाया हुआ और सच्चा व्यवसाय मॉडल है। फ़्रैंचाइज़र न केवल फ़्रैंचाइजी को अपना ब्रांड प्रदान करता है बल्कि फ़्रैंचाइजी को सफल होने में सहायता के लिए अपने सभी कौशल भी प्रदान करता है। फ्रेंचाइजी खरीदने से पहले फ्रेंचाइज़र से पूछने वाले सवाल

एक फ्रैंचाइजी और एक उद्यमी बनने से सिर्फ अपना पैसा किसी और के बिजनेस आइडिया में निवेश करने से आपको कुछ फायदे मिलते हैं। हालांकि, अपने निर्णय पर पछताने से बचने के लिए कुछ प्रश्न हैं जो आपको फ्रेंचाइज़र से पूछने चाहिए। आइए मैं एक उदाहरण के साथ प्रदर्शित करता हूं कि आप उपभोक्ता की जरूरतों को कैसे पूरा कर सकते हैं। किसी भी उत्पाद या सेवा को बेचने से पहले, आपको विक्रेता के दृष्टिकोण पर विचार करना चाहिए; तभी आप उपभोक्ता को कोई उत्पाद पेश कर पाएंगे और उनकी जरूरतों को पूरा कर पाएंगे। फ्रेंचाइजी खरीदने से पहले फ्रेंचाइज़र से पूछने वाले सवाल

फ्रेंचाइजी खरीदने से पहले फ्रेंचाइज़र से पूछने वाले सवाल

फ्रेंचाइजी खरीदने से पहले फ्रेंचाइज़र से पूछने वाले सवाल

1. फ्रेंचाइजी कंपनी क्या है?

किसी उत्पाद, सेवा या पद्धति का स्वामी (फ्रेंचाइज़र) फ़्रेंचाइज़िंग (फ़्रैंचाइज़ी) के माध्यम से जुड़े डीलरों के माध्यम से वितरण प्राप्त करता है। यदि कोई मौजूदा व्यवसाय खरीदना आपके लिए नहीं है, लेकिन शुरुआत से शुरुआत करना बहुत कठिन है, तो आप फ्रैंचाइज़ी के स्वामित्व के लिए उपयुक्त हो सकते हैं।

2. आप फ्रेंचाइजी कैसे शुरू करते हैं?

जिस ब्रांड में आप निवेश कर रहे हैं, उसके बारे में जानने के लिए आपको सबसे पहले सब कुछ सीखना होगा। तब आपको पता चलेगा कि उस ब्रांड की स्थापना कब हुई थी और ऐसा करने के लिए उसकी प्रेरणा क्या थी।

3. मताधिकार प्रणाली बनने से पहले यह कितने समय तक अस्तित्व में था?

आपको यह देखना चाहिए कि फ्रैंचाइज़िंग से पहले कंपनी कितने समय से परिचालन में थी, शुरू में कितने भागीदार बोर्ड में थे, और वर्तमान नेटवर्क तक पहुँचने में कितना समय लगा।

4. फ्रैंचाइज़ी कितने समय से परिचालन में है?

यह सत्यापित करना महत्वपूर्ण है कि आप जिस कंपनी में निवेश करने पर विचार कर रहे हैं वह बिल्कुल नई है या वर्षों से फ्रैंचाइज़िंग कर रही है।

5. फ्रेंचाइजी व्यवसाय किसने बनाया?

यह समझना महत्वपूर्ण है कि कंपनी की स्थापना किसने की। एक उद्यमी द्वारा स्थापित कंपनी के संस्थापक से मिलना फायदेमंद है। यदि वह अनुपलब्ध है, तो आपको उस समय कंपनी के प्रभारी व्यक्ति के साथ संवाद करना चाहिए।

6. फ्रेंचाइजी कंपनी की विशेषज्ञता, प्रतिभा और पृष्ठभूमि क्या है?

आप पूरी तरह से ब्रांड पर भरोसा करते हैं, इसलिए उस भरोसे को बढ़ाने के लिए आपको उनके अतीत, अनुभव और कौशल के बारे में जानना होगा। यह आपको एक बेहतर फ्रेंचाइजी बनने में भी मदद करेगा क्योंकि आप उनकी पृष्ठभूमि और विशेषज्ञता के बारे में जानने के बाद खुद को बेहतर बनाने और सुधारने का प्रयास करेंगे। दिशानिर्देशों को जानने से आपके लिए फ्रैंचाइज़ी के रूप में उनका पालन करना बहुत आसान हो जाएगा।

7. फ़्रैंचाइजी कंपनी किस उत्पाद के साथ काम कर रही है?

ब्रांड से यह पूछना कोई बुरा विचार नहीं है कि आप वास्तव में क्या बेचते हैं। यह है कि आप कैसे समझेंगे कि आपकी कंपनी का विपणन कैसे किया जाए। एक दवा निगम, उदाहरण के लिए, एक स्तर पर दवाएं बेचता है। दूसरी ओर, यह स्वच्छ गोदामों के साथ समय पर ढंग से गुणवत्ता, सेवा और मूल्य बेचने के बारे में है।

8. क्या इस उद्योग में प्रतिस्पर्धा का खतरा है?

पता करें कि उनके प्रतियोगी कौन हैं। समझें कि उन्हें बाज़ार में क्या विशिष्ट बनाता है। शुरू करने के लिए, आपको यूएसपी की परिभाषा को समझना होगा। यूएसपी का संक्षिप्त नाम यूनिक सेलिंग प्रपोजल (यूनिक सेल्स स्टेटमेंट) है। आपके ब्रांड की यूएसपी इसकी नींव है। यह स्पष्ट रूप से बताता है कि एक खरीदार को आपका सामान क्यों खरीदना चाहिए और उसे आपसे क्यों खरीदना चाहिए।

9. अगले पांच वर्षों में फ्रैंचाइज़ी उद्योग का भविष्य क्या है?

कंपनी के भविष्य के उद्देश्यों के बारे में पूछताछ करें कि क्या आपके करियर की आकांक्षाएं कंपनी के साथ मेल खाती हैं।

10. सबसे महत्वपूर्ण अवसर क्या है?

आपको यह जानने की जरूरत है कि किस कंपनी के पास सबसे अच्छा मौका है और उस ब्रांड के साथ क्या हो रहा है।

निष्कर्ष

अंत में, हम देख सकते हैं कि ये सबसे प्रासंगिक प्रश्न हैं जो फ़्रैंचाइज़र द्वारा फ़्रैंचाइज़ी कंपनी से पूछे जाने चाहिए। ये प्रश्न आपको यह पता लगाने में मदद करेंगे कि फ्रैंचाइज़ी व्यवसाय के लिए आप जिस कंपनी को चुनते हैं वह अच्छी है या नहीं। वे सबसे अच्छी सेवाएं प्रदान करते हैं या नहीं और कई अन्य चीजें। आशा है कि यह ब्लॉग, फ्रैंचाइज़ी खरीदने से पहले एक फ्रेंचाइजी खरीदने से पहले फ्रेंचाइज़र से पूछने वाले सवाल कंपनी प्राप्त करने में मदद करेगा।